in

आईटीबीपी कांस्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, यहां पढ़ें

ITBP Constable Admit Card 2021: आईटीबीपी में कांस्टेबल ट्रेडमैन के पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया था, वे अपने एडमिट कार्ड ITBP की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह भर्ती कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर वर्ष 2017 में निकाली गई थी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए डाइरेक्ट लिंक पत्रिका डॉट कॉम के पेज पर भी दिया गया है। यहां उम्मीदवार को मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। 19 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा ओएमआर में आयोजित की जानी थी, जिसे अब कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) कर दिया है।

Click Here For Download Official Notice

कांस्टेबल ट्रेडमैन के पदों पर 19 मार्च 2021 को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है। उम्मीदवारों को इस संबंध में जानकारी के लिए मेल और मोबाइल नंबर पर अलर्ट भेजा जा चुका है। परीक्षा तिथि और परीक्षा स्थल का विवरण एडमिट कार्ड (ITBP Constable Admit Card 2021) में देख सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करके भी अपना एडमिट कार्ड (ITBP Constable Admit Card 2021) डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More: विभिन्न विभागों में निकली बंपर नौकरियां, जानिए पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

ITBP Constable Tradesman Exam 2021 Syllabus
कांस्टेबल ट्रेडमैन के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होगी। यह परीक्षा 50 मार्क्स की होगी, जिसमें जनरल अवेयरनेस/ सामान्य ज्ञान, एलीमेंट्री मैथ्य का ज्ञान, विश्लेषणात्मक योग्यता आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। साथ ही अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उम्मीदवारों को बुनियादी ज्ञान भी होना चाहिए। परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का ट्रेड टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर ही मेरिट लिस्ट में जगह बनाई जा सकेगी।

Read More: प्रोजेक्ट मैनेजर और अन्य के पदों पर निकली भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

How To Download ITBP Constable Tradesman Admit Card 2021
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के या मॉक टेस्ट देने के लिए सबसे पहले ITBP की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाएं। इसके बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। आगे की टैब में अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही एडमिट कार्ड और मॉक टेस्ट का लिंक दिखाई देगा, यहां उम्मीदवार संबंधित लिंक पर क्लिक करके आगे की प्रोसेस पूरी कर सकते हैं।

1_6.jpgRead More