in

कंटेंट मार्केटिंग के इन तरीकों से होगा बिजनेस में प्रोफिट

वैसे तो कंटेंट मार्केटिंग के बहुत से तरीके होते हैं लेकिन अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स के लिए इन सभी तरीकों को अपनाना संभव नहीं होता क्योंकि उनके पास उचित संसाधन नहीं होते। अब सवाल यह उठता है कि आपको कंटेंट मार्केटिंग के किस तरीके पर ध्यान देना चाहिए? हर किसी के लिए इसका जवाब अलग-अलग है। आइए जानते हैं कि कंटेंट मार्केटिंग के कुछ तरीकों के बारे में और खुद तय करिए कि आपके लिए कौनसा तरीका बेहतर है –

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : खास अंदाज में मना रहा है गूगल डूडल, दिखाई नारी शक्ति की झलक

किस्मत ने दिया धोखा, हार गई 1800 करोड़ की जीती हुई लॉटरी

ब्लॉगिंग
यह कंटेंट मार्केटिंग का सबसे लंबे समय से इस्तेमाल हो रहा तरीका है। ब्लॉगिंग के साथ आपका पहला लक्ष्य यह होना चाहिए कि गूगल सर्च में आपके बिजनेस से संबंधित विषयों में आपकी रैंक ऊपर हो ताकि ज्यादा ट्रैफिक मिल सके।

विडियो मार्केटिंग
विडियो मार्केटिंग के जरिए आप अपने प्रोडक्ट्स और आइडियाज को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं। यह तरीका शब्दों से बेहतर हो सकता है। आप वीडियो मार्केटिंग के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर उन टॉपिक्स को खोजना होगा जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं। इसके बाद आपको वीडियो बनानी होंगी। एडिटिंग के जरिए आप अपनी विडियो को बेहतर बना सकते हैं। जब आप अपनी वीडियो को इस तरह बनाएंगे कि वह लोगों को आकर्षित करें तो आपके वीडियोज पर ज्यादा व्यूज और लाइक्स आएंगे। आप अपने व्यूअर्स को अपना यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने को कह सकते हैं। इससे आपके ब्रांड की अच्छी मार्केटिंग होगी।

फ्री टूल्स
आप अपनी बिजनेस वेबसाइट पर अपने कस्टमर्स के लिए कुछ फ्री टूल्स बना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बिजनेस गाडिय़ों से संबंधित है तो आप कार लोन कैल्कुलेटर टूल, कार फाइनेंस कैल्कुलेटर टूल जैसे टूल्स बना सकते हैं। याद रखें कि ऐसे टूल्स बनाएं जो आपके कस्टमर्स के काम के हों। इसके बाद आप अपने टूल्स को दूसरी वेबसाइट्स के साथ भी लिंक करवा सकते हैं जिससे आपके टूल की रैंकिंग बढ़ती जाएगी।

ऑनलाइन कोर्सेज
कोई भी ऑनलाइन कोर्स बना सकता है। इसके लिए आपको अपने कस्टमर्स की कोई समस्या लेनी होगी और उसे हल करने की कोशिश करनी होगी। यह समस्या ऐसी होनी चाहिए जिसे हल करने में आपका प्रोडक्ट या सर्विस मदद करे। इससे आप पूरे कोर्स के दौरान अपने बिजनेस का प्रचार भी कर सकेंगे। इसके साथ ही आपको यह याद रखना होगा कि अधिकतर लोग ऑनलाइन कोर्सेज के लिए साइन अप तो कर लेते हैं लेकिन क्लासेज को बीच में ही छोड़ देते हैं। इसलिए आपको अपनी क्लासेज को इस तरह से डिजाइन करना होगा कि वह लोगों को रोचक लगें और वे कोर्स पूरा करें। ऑनलाइन कोर्स डिजाइन करने के बाद आपको उसे प्रमोट करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे ज्वॉइन करें।

Read More