in

कामयाबी का एक ही नुस्खा है, जानिए कैसे मिलती है मनचाही सफलता

कुछ बहुत ही आसान सी टिप्स को आजमा कर आप अपने जीवन में कामयाबी पा सकते हैं। इसी तरह अगर आप वर्कप्लेस पर सफलता चाहते हैं तो ऑफिस के बाहर भी खुद को अंदर से ऊर्जावान बनाए रखना होगा। जानते हैं इसके कुछ खास तरीकों के बारे में-

एक कप चाय नहीं मिली तो चाय का बिजनेस ही खड़ा कर दिया, कमाने लगे लाखों

खेती से कमाएं लाखों रुपए, अब विदेशियों को दे रहे हैं ट्रेनिंग

जीवनशैली पर फोकस
खुद को साप्ताहिक व्यायाम रुटीन के लिए तैयार करें। टीम स्पोट्र्स, रनिंग, साइकलिंग, स्वीमिंग, डांसिंग, योग आदि से जुड़ें। ऐसी लाइफ स्टाइल अपनाएं, जो एंडोरफिन्स और डोपामाइन को बढ़ा सके व स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर सके। यह संभव न हो तो आप ऑफिस से घर आते समय कुछ दूर तक पैदल आ सकते हैं।

अपनों को समय देना
अगर आप काम के अलावा अपने समय का सबसे अच्छा निवेश करना चाहते हैं तो रिश्तों में निवेश करें। परिवार और दोस्तों के साथ समय गुजारें। इससे ऑक्सीटोसिन और सेरोटोनिन हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है। इससे वर्कप्लेस पर सफलता पाने में मदद मिलती है। समय-समय पर छुट्टियां लें और प्रियजनों के साथ घूमने जाएं।

मेडिटेशन का महत्व
ध्यान (मेडिटेशन) सुनने में बोरिंग लग सकता है, पर यह टेक्नीक सफलता भी दिला सकती है। एक जगह पर शांति से बैठें और अपनी सांस पर गौर करें। जब पूरे फोकस के साथ यह काम करते हैं तो तनाव कम हो जाता है और आप सफलता के लिए तैयार होने लगते हैं।

मूड और फूड का संबंध
आप जो भी खाते हैं, उससे आपके हार्मोन्स पर असर पड़ता है। इसलिए आप अपने खानपान पर गौर करें। डार्क चॉकलेट खाने से डोपामाइन और सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है। मूड बदलने के लिए भोजन बदलना चाहिए। इसका असर कुछ समय में ही देखने को मिलेगा।

तनाव से बचना
बढ़ता तनाव सेहत की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। अभी जो महसूस कर रहे हैं, अगर उस फीलिंग को बदलना चाहते हैं तो रिलेक्स रहना सीखें। तनाव महसूस हो तो गहरी सांस लें। इससे शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ता है।

Read More