in

जुलाई से शुरू होगा बीए-जेएमसी कोर्स

प्रदेश में पहली बार सरकारी स्तर पर पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक शिक्षा शुरू होने जा रही है। हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय ( Haridev Joshi University of Journalism and Mass Communication) में जुलाई से यूजी कोर्स बीए-जेएमसी शुरू हो जाएगा।
विवि के कुलपति ओम थानवी ने बताया कि बीए-जेएमसी की कक्षाएं विवि के खासा कोठी स्थित शैक्षणिक परिसर में संचालित होंगी। इसमें प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में 12वीं कक्षा होगी। प्रवेश लिखित परीक्षा के आधार दिए जाएंगे। इसमें छात्रों के सामान्य ज्ञान, समाज और राजनीति की समझ और भाषा-ज्ञान को परखा जाएगा। यूजी कोर्स में छात्रों को पत्रकारिता और जनसंचार के संदर्भ में समाज, राजनीति, अर्थव्यवस्था, इतिहास, न्याय व्यवस्था, संविधान, विदेश नीति, विज्ञान, पर्यावरण, भूगोल तथा साहित्य संस्कृति आदि की बुनियादी जानकारी भी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि आगामी सत्र से पत्रकारिता और जनसंचार में पीएचडी पाठ्यक्रम भी शुरू हो जाएगा। वहीं स्नातक कोर्स के साथ इसी सत्र से पांच विभागों के पीजी पाठ्यक्रम संचालित होंगे। दो वर्षीय पीजी पाठ्यक्रमों में एमए-जेएमसी प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, न्यू मीडिया, डवलपमेंट स्टडीज व सोशल वर्क और एमए-जेएमसी मीडिया ऑर्गनाइजेशन व एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस शामिल हैं। थानवी ने बताया कि राज्य सरकार ने विवि के लिए प्रोफेसर, एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसरों के तीस पदों की स्वीकृति जारी कर दी है।

डिप्लोमा कोर्स भी शुरू होंगे
नए सत्र में सभी विभागों से संबंधित डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे, जो कि छह माह की अवधि वाले होंगे। व्यावहारिक हिंदी में डिप्लोमा, डिप्लोमा इन फंक्शनल इंग्लिश, डिप्लोमा इन डेस्कटॉप पब्लिशिंग, डिप्लोमा इन टीवी प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फोटोग्राफी और डिप्लोमा इन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन शुरू किए जाएंगे।

Read More

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments