in

डीयू में पंजीकरण 8 जून से हो सकता है शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष 8 जून को अपने स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

यदि आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो यह पिछले साल से एक महीने से भी कम समय तक प्रवेश प्रक्रिया में देरी होगी। पिछले वर्ष 15 मई को यूजी पंजीकरण शुरू हो गए थे। प्रवेश विभाग के अस्थायी कार्यक्रम के अनुसार, डीन एडमिशन शोभा बागई के नेतृत्व में, पंजीकरण पोर्टल खोला जाना है। विभाग ने सुझाव दिया है कि उम्मीदवारों को कक्षा 12 वीं के अंकों को अपडेट करने के लिए 31 जुलाई से 9 अगस्त तक एक बार फिर से पोर्टल खोला जाए।

अस्थायी अनुसूची के अनुसार, पहली कट-ऑफ सूची 11 अगस्त को जारी की जाएगी। कुल पांच कट-ऑफ घोषित किए जाएंगे, अंतिम 3 सितंबर को होगा, जिसके बाद “विशेष कट-ऑफ” 8 सितंबर को जारी की जाएगी।

स्थायी समिति के एजेंडे की बैठक में प्रस्तुत किया जाने वाला दस्तावेज कहता है कि यदि सीटें खाली रह जाती हैं तो अधिक कट-ऑफ जारी हो सकती है।

“अनुसूची सीबीएसई द्वारा बारहवीं कक्षा के परिणाम घोषित करने पर निर्भर करेगी। यह एक अस्थायी कार्यक्रम है। कोविद -19 के कारण प्रवेश के समय स्थिति को ध्यान में रखते हुए तारीखों को संशोधित किया जा सकता है।
सूचना या प्रोस्पेक्टस का यूजी और पीजी बुलेटिन भी शुक्रवार को बैठक के एजेंडे में होगा। यह देखा जाना बाकी है कि प्रवेश मानदंड में क्या बदलाव लाए गए हैं।
कोविद -19 महामारी में देशव्यापी बंद के कारण दसवीं और बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। अब इन्हें एक से 15 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

Read More