in

राजस्थान यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 15 अप्रैल से, यहां देखिए बदले एग्जाम पैटर्न की पूरी डिटेल

Rajasthan University Exams 2021: राजस्थान विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 अप्रैल, 2021 से शुरू होने जा रही है। राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय की परीक्षाओं के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा की अवधि को 3 घंटे से घटाकर 2 घंटे कर दिया गया है। परीक्षा अवधि के अनुपात में ही पेपर का पूर्णांक तय किया जाएगा, जिसमें किसी भी प्रश्न को हल करने की भी स्टूडेंट्स को छूट मिल सकेगी।

COVID 19 महामारी के चलते राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियों को राहत दी हैं। राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली 2021 की परीक्षाओं में व्यावहारिक परीक्षाएं, स्व-वित्तपोषण और डिप्लोमा पाठ्यक्रम के एग्जाम 15 अप्रैल, 2021 से शुरू होंगे। अन्य प्रोग्राम के लिए फाइनल एग्जाम 5 मई, 2021 से शुरू होंगे।

Read More: पब्लिक रिलेशन में बनाए कॅरियर, ये हैं जरूरी टिप्स

Read More: कंटेंट मार्केटिंग के इन तरीकों से होगा बिजनेस में प्रोफिट

एग्जाम पैटर्न में बदलाव
परीक्षा की अवधि 3 घंटे के बजाय 2 घंटे की होगी।
पासिंग मार्क्स के लिए 60% प्रश्नपत्र हल करना जरुरी होगा।

राजस्थान विश्वविद्यालय लकी परीक्षाओं में यह बदलाव COVID 19 महामारी के चलते किया गया है। पीजी विद्यार्थियों के लिए भी राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा जल्द से जल्द परीक्षा आयोजित की जाएगी। जल्द ही राजस्थान विश्वविद्यालय स्वतंत्र रूप से सेमेस्टर कक्षाओं के लिए भी डेटशीट जारी करेगा।

Read More: बीएड और ओपनमेट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में 7 मार्च, 2021 को राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 की घोषणा की है। तारीखों का निर्धारण इस तरह से किया गया है ताकि छात्रों को आगे उच्च शिक्षा या नौकरी के लिए आवेदन करने में कोई कठिनाई न हो। राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 का रिजल्ट 31 जुलाई, 2021 तक घोषित कर दिया जाएगा।

Read More: एआईएमएस टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

बता दें कि पिछले सत्र की परीक्षाओं के दौरान अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़ बाकी सभी को प्रमोट किया गया था। जबकि अंडर ग्रैजुएशन (यूजी) और पोस्ट ग्रैजुएशन (पीजी) के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं कराई गईं थी।

Read More: प्रोजेक्ट मैनेजर और अन्य के पदों पर निकली भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

Read More: एचपीसीएल में इंजीनियर के पदों पर निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

 

Read More