in

सीबीएसई बार्ड परीक्षाथियों के लिए बड़ी खबर, यहां पढ़ें

CBSE Board Exam 2021 Latest Updates: सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए जरुरी नोटिस जारी किया गया है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी इस जरुरी अपडेट को आधिकारिक वेबसाइट से या निचे दिए गए डाइरेक्ट लिंक से भी चेक कर सकते हैं। CBSE ने 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में बदलाव किया है। जिसमें कुछ विषयों की तिथियों को संशोधित किया गया है। इसकी जानकारी CBSE की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी दी गई है।

Click Here For Revise Datesheet Class 12th

Click Here For Revise Datesheet Class 10th

CBSE ने गणित, वाणिज्य और भौतिक विज्ञान की एग्जाम डेट में बदलाव किया है। नई परीक्षा तिथि के मुताबिक, 10वीं साइंस की परीक्षा को 21 मई को आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह 15 मई को आयोजित होनी थी। वहीं, गणित की पीरक्षा 21 मई की जगह अब 2 जून को आयोजित होगी।

Read More: एआईएमएस टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा कि 12वीं की भौतिकी की परीक्षा 13 मई को होने वाली थी, जो अब 8 जून को होगी। नई तारीख के मुताबिक, 12वीं कक्षा के विज्ञान एवं वाणिज्य के विद्यार्थियों के लिए गणित और प्रायोगिक गणित की परीक्षा पहले 1 जून को होने वाली थी जो अब 31 मई को ही ली जाएगी।

बोर्ड ने आर्ट्स के लिए भूगोल की परीक्षा 2 जून के बजाए 3 जून को आयोजित की जाएगी। 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त होंगी। सामान्य तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में होती थीं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती थीं और मार्च में समाप्त होती थीं। इस सत्र में परीक्षाएं विलंब से आयोजित की जा रही हैं।

Read More: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से करें अपने बिजनेस की तरक्की

Read More: जूतों से जुड़े ये अंग्रेजी शब्द सीख कर आप भी बोल सकते हैं धाराप्रवाह अंग्रेजी

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में पिछले वर्ष मार्च से स्कूल बंद कर दिए गए थे। कुछ राज्यों ने 15 अक्टूबर से आंशिक रूप से स्कूलों को खोला है। सीबीएसई बोर्ड ने पहली बार कोविड-19 संक्रमण के कारण सिलेबस को कम किया था। बोर्ड ने मार्च में महामारी फैलने की वजह से 3 फीसदी तक कोर्स कम कर दिया था, जिससे पिछले साल 9 महीनों से ज्यादा स्कूल बंद होने पर पढ़ाई की भरपाई हो सके।

Read More