in

GATE 2022: इंजीनियरिंग में बनाएं सुनहरा कॅरियर

GATE 2022: नेशनल लेवल एंट्रेंस टेस्ट – ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। गौरतलब है कि इस टेस्ट के जरिए स्टूडेंट्स आइआइटी, आइआइएसईआर, आइआइएससी और देश के अन्य जाने-माने संस्थानों के एमटेक/एमई/पीएचडी आदि प्रोग्राम्स में एडमिशन ले सकते हैं। आइआइएससी और आइआइटी, इस एंट्रेंस टेस्ट को रोटेशन बेसिस पर आयोजित करवाते हैं। इस बार यह एग्जाम आइआइटी, खडग़पुर की ओर से आयोजित करवाया जाएगा। अगर आप एमएचआरडी के मास्टर्स और डॉक्टोरल प्रोग्राम्स में एडमिशन चाहते हैं या इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर/ साइंस में सरकारी स्कॉलरशिप/असिस्टेंटशिप पाना चाहते हैं, तो गेट 2022 के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गेट स्कोर का इस्तेमाल कुछ पीएसयू में रिक्रूटमेंट के लिए भी किया जाता है। गेट 2022 का स्कोर, रिजल्ट की तारीख से तीन साल तक वैध माना जाएगा। आवेदक गेट 2022 के लिए 24 सितंबर, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां
24 सितंबर, 2021 तक इच्छुक व योग्य आवेदक ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) 2022 की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं

1 अक्टूबर, 2021 है लेट फीस के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख
12 नवंबर, 2021 तक एग्जामिनेशन सिटी, पेपर और कैटेगिरी में बदलाव कर सकते हैं
3 जनवरी, 2022 से वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे गेट 2022 के लिए एडमिट कार्ड
5-6 फरवरी, 2022 और 12-13 फरवरी, 2022 को दो सेशन में आयोजित करवाई जाएगी की यह परीक्षा
17 मार्च, 2022 को घोषित किए जाएंगे रिजल्ट

आवेदन शुल्क
महिला आवेदकों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 750 रुपए जमा करवाने होंगे।
एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को भी 750 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी।
वहीं, बाकी सभी आवेदकों को 1500 रुपए की आवेदन फीस जमा करवानी होगी। यह फीस प्रति पेपर के आधार पर होगी। अभ्यर्थियों को यह फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी।

क्या है योग्यता
गेट 2022 की परीक्षा के लिए आवेदकों के पास कुछ योग्यताएं होनी जरूरी हैं। जो आवेदक मौजूदा समय में किसी भी अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के तीसरे या उससे उच्च वर्ष में पढ़ रहे हैं या जिन्होंने इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी/ आर्किटेक्चर/ साइंस/ कॉमर्स/आट्र्स में कोई सरकारी मान्यता प्राप्त डिग्री प्रोग्राम पूरा किया है, वे सभी आवेदक गेट 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एंट्रेंस टेस्ट के लिए कोई भी अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है। अधिक जानकारी के लिए आवेदक गेट की ऑफिशियल वेबसाइट https://gate.iitkgp.ac.in/ पर जा सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न और सेंटर्स
गेट 2022 की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। यह परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इसमें मल्टीपल चॉइस और न्यूमेरिकल सवाल पूछे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि इस बार गेट 2022 में दो नए सब्जेक्ट पेपर लाए गए हैं – जियोमेट्रिक्स इंजीनियर्रिग (जीई) और नेवल आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग (एनएम)। इस बार कुल मिलाकर 29 सब्जेक्ट पेपर्स होंगे। गेट 2022 की परीक्षा 3 घंटे की होगी, जिसमें 100 अंक के कुल 65 सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल एक और दो अंक के होंगे। गेट 2022 की परीक्षा देश के कई शहरों में आयोजित की जाएगी। इन एग्जाम सेंटर्स को 8 जोन में बांटा गया है। इनमें जोन 1 – आइआइएससी बेंगलुरु, जोन 2- आइआइटी बॉम्बे, जोन 3 – आइआइटी दिल्ली, जोन 4 – आइआइटी गुवाहाटी, जोन 5 – आइआइटी कानपुर, जोन 6 – आइआइटी खडग़पुर, जोन 7 – आइआइटी मद्रास और जोन 8 -आइआइटी रुड़की शामिल हैं। हालांकि, कोविड 19 की वजह से इस बार यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय सेंटर पर आयोजित नहीं करवाई जाएगी।

कैसे करें आवेदन
गेट 2022 की परीक्षा के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक वेबसाइट https:// gate.iitkgp.ac.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदकों को फॉर्म के साथ अपनी फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही, उन्हें अपना नाम, जन्मतिथि, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भी देनी होगी। आवेदन फॉर्म जमा कराने के साथ सभी आवेदकों को एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी।

Read More