in

IIA चंद्रशेखर पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप्स 2020, ऐसे करें अप्लाई

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ने आइआइए चंद्रशेखर पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप्स 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह फेलोशिप 2 साल की अवधि के लिए होगी। हालांकि, यह एक साल के लिए बढ़ाई भी जा सकती है। इच्छुक और योग्य आवेदक 30 सितंबर 2020 तक इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
चंद्रशेखर पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए आवेदकों के पास पीएचडी डिग्री होनी अनिवार्य है। इस फेलोशिप्स को हासिल करने के लिए जरूरी है कि आवेदकों के पास एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स के क्षेत्र में बेहतरीन शैक्षणिक योग्यता हो। इसके साथ ही आवेदकों के लिए आयु सीमा भी तय की गई है। इस फेलोशिप के लिए आवेदकों की उम्र 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।

क्या होंगे फायदे
जिन उम्मीदवारों को इस फेलोशिप के लिए चुना जाएगा अगर उनके पास 2 साल का पोस्ट-डॉक्टोरल अनुभव है तो उन्हें 2 साल तक 75 हजार रुपए प्रति माह का स्टाइपेंड दिया जाएगा। वहीं, 2 साल से ज्यादा पोस्ट-डॉक्टोरल अनुभव वाले चयनित उम्मीदवारों को 2 साल तक 80 हजार रुपए प्रति माह का स्टाइपेंड मिलेगा। साथ ही सभी चयनित उम्मीदवार 2 लाख रुपए के सालाना कंटिजेंसी ग्रांट के भी हकदार होंगे। संस्थान के नियमों के आधार पर सभी चयनित उम्मीदवारों को हाउसिंग, मेडिकल और अन्य फायदे भी मिलेंगे।

कैसे करें आवेदन
आइआइए चंद्रशेखर पोस्ट-डॉक्टोरल फेलोशिप 2020 के लिए आवेदक www.iiap.res.in/post_doc/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को पहले प्री-रजिस्टर करने के लिए अपना अकाउंट बनाना होगा। प्री-रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा होने के बाद उसे रिव्यू किया जाएगा। इसके बाद आवेदकों से ऑनलाइन एप्लीकेशन मांगी जा सकती है।

Read More