in

JEE, NEET जैसे एग्जाम्स के लिए मोदी सरकार ने बनाया नया ऐप

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को ‘National Test Abhyas‘ नाम दिया गया है। ऐप को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE, NEET आदि प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए विकसित किया है। इस ऐप के जरिए छात्रों को बढ़िया क्वालिटी का कंटेंट मिल पाएगा तथा वे मॉक टेस्ट के जरिए घर बैठे मोबाइल पर अपनी तैयारी जांच सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इस तरह के ऐप की बहुत समय से छात्रों द्वारा मांग की जा रही थी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.nta.ac.in/Abhyas देखें।

छात्र परख सकेंगे अपनी तैयारी
देश भर के छात्र इस ऐप का प्रयोग निःशुल्क कर सकेंगे तथा अपने आने वाले JEE, NEET व अन्य सभी एग्जाम्स के सैम्पल पेपर्स द्वारा अपनी परीक्षा की तैयारी को परख सकेंगे। इस ऐप के जरिए छात्र मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर ही ऑनलाइन टेस्ट दे सकेंगे। इंटरनेट की सुविधा नहीं होने पर इस ऐप में ऑफलाइन मोड की भी फेसिलिटी दी गई है जो बिना इंटरनेट के काम करेगी।

ऐसे काम करेगा ऐप
इस ऐप को काम में लेने के लिए मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद कुछ जानकारी सब्मिट कर उस पर फ्री अकाउंट बना सकेंगे और NTA द्वारा उपलब्ध कराए गए मॉक टेस्ट का प्रयोग कर सकेंगे।

एनटीए ने कहा है कि इस ऐप पर रोजाना एक नया मॉक टेस्ट जोड़ा जाएगा जिसे छात्र ऑफलाइन डाउनलोड कर प्रयोग कर सकेंगे। ऐप से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए एनटीए ऐप लॉन्च होने के शुरू के सात दिन सुबह 10 बजे से लेकर आधी रात तक लाइव सपोर्ट उपलब्ध करवाएगा।

Read More