in

JNU UG Admission 2022: CUET स्कोर से JNU से होगा एडमिशन, जल्द शुरू होंगे आवेदन

JNU UG Admission 2022 : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में सत्र 2022-23 के लिए दाखिले हेतु आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2022) के लिए जो उम्मीदवार उपस्थित हुए और एडमिशन के लिए जेएनयू को को चुना है, वे इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस साल जेएनयू सीयूईटी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से यूजी प्रवेश देगा। इस संबंध में विवि ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। उम्मीदवारों को इस बाबत अधिक जानकारी jnu.ac.in पर मिल जाएगा।

जेएनयू ने जारी किया नोटिफिकेशन

जेएनयू के उप रजिस्ट्रार, प्रवेश, जगदीश सिंह ने एक नोटिफिकेशन जारी कर एनटीए द्वारा सीयूईटी यूजी 2022 की घोषणा के बाद जेएनयू में दाखिले के बारे जानकारी दी है। डिप्टी रजिस्ट्रार जगदीश ने बताया कि सीयूईटी यूजी 2022 के परिणाम जारी होने के बाद विश्वविदद्यालयों के एडमिशन ब्रांच द्वारा एजेंसी से प्राप्त उम्मीदवारों के आकड़ों, विवरणों पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि शुल्क भुगतान के साथ ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है।

CUET-UG स्कोर कार्ड के आधार पर काउंसलिंग

जेएनयू में प्रवेश नार्मलाइजेशन एनटीए स्कोर के माध्यम से तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगा। NTA के एक सीनियर ऑफिसर ने कहा, ‘मेरिट लिस्‍ट भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों द्वारा तैयार की जाएगी। जो सीयूईटी-यूजी स्कोर कार्ड के आधार पर अपनी-अपनी काउंसलिंग आयोजित करेंगे।

यह भी पढ़ें- Police Bharti 2022: पुलिस में 2430 पदों के लिए आए 5.4 लाख आवेदन, जल्द शुरू होगी परीक्षा

आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें-
https://jnu.ac.in/sites/default/files/admission/Notice%20reg.%20Online%20application%20form%20for%20UG%20&%20COP%20prog.%20for%20the%20Academic%20Session%202022-23.pdf

 

इन कोर्सेस में जेएनयू यूजी दाखिला होगा

बीए ऑनर्स – पर्सियन
बीए ऑनर्स – पश्तो
बीए ऑनर्स – पश्तो
बीए ऑनर्स – उज्बेक
बीए ऑनर्स – अरेबिक
बीए ऑनर्स – हेब्र्यू
बीए ऑनर्स – जैपनीज
बीए ऑनर्स – कोरियन
बीए ऑनर्स – मंगोलियन
बीए ऑनर्स – चाइनीज
बीए ऑनर्स – भाषा इंडोनेशिया
बीए ऑनर्स – फ्रेंच
बीए ऑनर्स – जर्मन
बीए ऑनर्स – उर्दू
बीए ऑनर्स – रसियन
बीए ऑनर्स – स्पेनिश
बीएससी-एमएससी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम – आयुर्वेद बॉयोलॉजी
सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंससी प्रोग्राम (सीओपी)

यह भी पढ़ें- UPPCL Recruitment 2022 : 876 तकनीशियन पदों पर भर्ती, जानिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

Read More