in

NCTE Latest Update: CTET और अन्य सभी TET परीक्षाओं में सर्टिफिकेट की वैद्यता अब लाइफटाइम, पढ़ें पूरी डिटेल्स

NCTE Latest Update: नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और अन्य राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षाओं (TET) के संबंध में अहम फैसला लिया है। एनसीटीई ने CTET और देश के सभी स्टेट लेवल टीईटी से 7 साल की बाध्यता को खत्म कर दिया है। हाल में हुई एनसीटीई की 50वीं जनरल बॉडी मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।

CTET Certificate Validity

पहले किसी भी शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल की होती थी। इस प्रमाण पत्र के जरिए उम्मीदवार किसी सरकारी स्कूल में शिक्षक की नौकरी के लिए योग्य होते थे। लेकिन अब एनसीटीई ने फैसला लिया है कि सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के प्रमाण पत्र उम्र भर के लिए वैध होंगे। यानी अब जो अभ्यर्थी किसी टीईटी में सफल होंगे, वह हमेशा सरकारी शिक्षक बनने के योग्य रहेंगे।

पूर्व में पास कर चुके उम्मीदवार
जो उम्मीदवार अब से पहले टीईटी पास कर चुके हैं, जिनके पास टीईटी क्वालिफाइड सर्टिफिकेट है, उन पर यह प्रावधान लागू होगा या नहीं, इस संबंध में कानूनी राय लेने के बाद फैसला लिया जाएगा।

नोटिफिकेशन
एनसीटीई ने अभी इस संबंध में कोई औपचारिक नोटिस या सर्कुलर जारी नहीं किया है। विभिन्न स्टेट लेवल टीईटी के लिए भी संबंधित राज्यों द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, सीबीएसई (CBSE) भी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द इस संबंध में घोषणा करेगी। आधिकारिक नोटिफिकेशन / सर्कुलर जारी होने के बाद ही एनसीटीई द्वारा किया गया यह बदलाव प्रभावी होगा।

Read More