in

NEET Counselling 2021: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदन

NEET Counselling 2021: अखिल भारतीय कोटा (AIQ) राउंड 1 काउंसलिंग के लिए अंडरग्रेजुएट, NEET UG 2021 पंजीकरण प्रक्रिया के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा आज (19 जनवरी) से शुरू हो गई है। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। काउंसलिंग फीस का भुगतान करने के बाद रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के अनुसार, राज्य कोटे के लिए काउंसलिंग 27 जनवरी से शुरू होने जा रही है।

 

NEET UG Counselling 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन
— सबसे पहले MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
— होमपेज पर यूजी मेडिकल काउंसलिंग ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करें।
— इसके बाद उम्मीदवार अपना नीट रोल नंबर और अन्‍य जानकारी दर्ज करें।
— रजिस्‍ट्रेशन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरे।
— आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद रजिस्‍ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
— रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें।

रजिस्ट्रेशन फीस
अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्‍ट्रेशन फीस 1000/- रुपए तय की गए है। वहीं आरक्षित कैटेगरी के लिए फीस 500/- रुपए का भुगतान करना होगा। इससे संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़े- सीआईएसएफ में बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

NEET UG Counselling 2021 के नए नियम
नीट यूजी कांउसलिंग 2021 के लिए उम्मीदवार के लिए कुछ नए नियम जारी किए गए है। इस बार राउंड-1, राउंड-2, MOP UP राउंड और Stray वैकेंसी राउंड होंगे। फ्रेश रजिस्ट्रेशन करने का मौका राउंड-1, राउंड-2 और MOP UP राउंड में मिलेगा। Stray वैकेंसी राउंड के लिए नए रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होगी। इस बार दो राउंड के बाद खाली सीट्स राज्यों को वापस नहीं की जाएंगी। बची हुई सीट को मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसलिंग के जरिए भरा जाएगा। जो उम्मीदवार राउंड 2 या उसके बाद की काउंसलिंग में आवंटित की गई सीट जॉइन कर लेंगे, उन्हें उस सीट को छोड़ने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। साथ ही वे आगे के काउंसलिंग राउंड्स में भी भाग नहीं ले सकेंगे।

यह भी पढ़े- रेलवे में बिना परीक्षा 2400 से ज्यादा पदों पर भर्तियां

Read More