in

PPSC Recruitment 2021: इंस्पेक्टर, सहकारी समितियां, ग्रुप बी पदों पर भर्तियां, जानिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

PPSC Recruitment 2021: पंजाब में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका आया है। पंजाब लोक सेवा आयोग (Punjab Public Service Commission) ने विभिन्न पदों में पर बंपर वैकेंसी निकाली है। PPSC ने एक नोटिफिकेशन जारी कर अलग अलग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित तिथि तक या इससे पहले आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर आवेदन कर सकते है।

320 पदों पर होगी भर्तियां:—
पंजाब लोक सेवा आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, आयोग इंस्पेक्टर, सहकारी समितियां, ग्रुप बी पदों की भर्ती के लिए वैकेंसी जारी की है। आयोग इस भर्ती के जरिए 320 खाली पद भरने जा रहा है। उम्मीदवार 22 दिसंबर, 2021 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां:—
ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तारीख : 22 दिसंबर, 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख : 29 दिसंबर, 2021

वैकेंसी डिटेल—
इंस्पेक्टर के लिए – 320 पद

शैक्षणिक योग्यता:—
आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या कोई अन्य मान्यता प्राप्त डिग्री उत्तीर्ण हो। उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों को अपने वैकल्पिक या अनिवार्य विषय के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक पास की डिग्री होनी चाहिए।

उम्र सीमा:—
आवेदक की आयु 1 जनवरी, 2021 तक कम से कम 18 वर्ष और 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षण के तहत छुट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया :—
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा द्वारा किया जाएगा।

एग्जाम पैटर्न:—
इस भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में 480 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा MCQ प्रकार के 120 सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों से लॉजिकल रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी, करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज और अन्य से प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:— UPPCL Final Result 2021: टेक्निकल इलेक्ट्रिकल परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

PPSC भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ppsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर, 2021 से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 29 दिसंबर, 2021 तय की गई है। इसके बाद के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:— Punjab Police Admit Card 2021 : पंजाब पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

आवेदन शुल्क:
इस भर्ती के लिए एससी/एसटी के लिए 750/- रुपए, पंजाब राज्य के भूतपूर्व सैनिक, ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी/एलडीईएसएम- 500/- रुपए का भुगतान करना होगा। अन्य सभी श्रेणियां यानी, पंजाब के सामान्य, खिलाड़ी और स्वतंत्रता सेनानियों के वार्ड, पंजाब 1500/- रुपए देंगे होंगे।

Read More