in

Railway Recruitment 2022: बिना परीक्षा 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी, 876 पदों पर होगी भर्ती

Railway Recruitment 2022: भारतीय रेलवे में नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका आया है। संबंधित ट्रेडों में आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ 10 वीं पास करने वाले उम्मीदवारों के पास इस अवसर का लाभ उठाने का सुनहरा मौका है। भारतीय रेल की उत्पादन इकाई सवारी डिब्बा कारखाना, चेन्नई (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री-आईसीएफ) ने आवेदन आमंत्रित किए है। इस भर्ती के जरिए अप्रेंटिस के 876 पदों भरे जाएंगे। जारी अधिसूचना के अनुसार, यह भर्ती साधारण 10वीं पास यानी फ्रेशर्स व आईटीआई सर्टिफिकेट धारक दोनों युवाओं के लिए है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल
कुल पदों की संख्या : 876 पद
सामान्य वर्ग के लिए : 404 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए : 239 पद
अनुसूचित जाति वर्ग के लिए : 132 पद
अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए : 67 पद
पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए : 34 पद

आवेदन प्रक्रिया
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर Railway ICF Apprentice Recruitment 2022 के लिए 26 जुलाई 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अग्निवीर भर्ती का शेड्यूल जारी, जानिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क
रेलवे में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, मशीनिस्ट, पेंटर, वेल्डर, पासा आदि ट्रेडों पर यह भर्तियां होगी।

यह भी पढ़ें- अग्निपथ योजना: IAF की भर्ती के लिए 3 दिन में 56,960 आवेदन, जानिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

उम्र सीमा
उपरोक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 15 साल और ज्यादा से 24 साल होना चाहिए। हालांकि एससी और एसटी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष व ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

Read More