in

REET 2021 revised result 2021: बोर्ड ने संशोधित रिजल्ट किया जारी, ऐसे करें चेक

REET Revised Result 2021: राजस्थान बोर्ड ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 का संशोधित परिणाम सोमवार को जारी कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा जारी किये गये परिणाम को छात्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर चेक कर सकते हैं। ये परिणाम केवल लेवल 2 परीक्षा के लिए जारी किया गया है। नोटिस के अनुसार लेवल 1 के परीक्षा परिणामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, रीट लेवल 2 के पेपर में थोड़ा सुधार किया गया है।

 

क्या रीट लेवल 2 के पेपर में क्या बदलाव किए गये हैं?

रीट लेवल 2 परीक्षा के अंग्रेजी भाषा के ‘J’ सीरीज में प्रश्न संख्या 74 का उत्तर बदला गया है। इसका सही उत्तर A और C की जगह B और C है। इसके अलावा K, L, M के भी संशोधित परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

इस संशोंधित परिणाम से एक लाख परीक्षार्थियों को लाभ मिलने की उम्मीद है। राजस्थान बोर्ड ने एक हफ्ते पूर्व ही लेवल 2 का Answer Key जारी किया था। आरईईटी संशोधित परिणाम 2021 को चेक करने के लिए क्या करें इसकी जानकारी नीचे साझा की गई है।

ऐसे करें रिजल्ट चेक

1. REET की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जाएं।
2. वेबसाइट के इसी पेज पर ‘REET Result 2021 for Level 1 and 2’ के सेक्शन पर क्लिक करें
3. इसके बाद अपना नाम, पासवर्ड और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें और ‘Next’ पर क्लिक करें
4. अब अपना परिणाम डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें

बता दें कि जो भी छात्र REET 2021 परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। रीट के जरिए राज्य में कुल 31 हजार पदों पर भर्तियां होंगी। हालांकि, इसे बढ़ाने की भई मांग की जा रही है।

Read More