in

SBI Clerk Prelims Result 2021: क्लर्क भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी, ऐसे करें डाउनलोड

SBI Clerk Prelims Result 2021 : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) (SBI) ने एसबीआई क्लर्क भर्ती का परिणाम जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार SBI Clerk प्रारंभिक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे सभी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://sbi.co.in/web/careers पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट (SBI Clerk Result 2021) देख सकते हैं।

17 से 19 अगस्त को हुई थी परीक्षा:—
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पद पर भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी में आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल 2021 को शुरू हुई थी। इस वैकेंसी के लिए एडमिट कार्ड 29 जून, 2021 को जारी हुए थे। SBI क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2021 17 अगस्त से 19 अगस्त तक आयोजित की गई थी। उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से रिजल्ट (SBI Clerk Prelims Result 2021) चेक कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड़ करें SBI clerk result 2021:—
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।
— इसके बाद होम पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
— नए पेज पर लॉगइन डिटेल्स जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि आदि की सूचना भरें।
— इसके बाद अब सब्मिट बटन दबाते ही रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा।
— रिजल्ट डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए प्रिंट लेकर रखें।

 

यह भी पढ़ें:— IREL Recruitment 2021: ग्रेजुएट / डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर और कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

वैकेंसी डिटेल:—
इस परीक्षा के माध्यम से जूनियर एसोसिएट क्लर्क की कुल 5000 पदों पर भर्तियां होनी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में शामिल होना होता है। मेंस परीक्षा में 4 विषय शामिल होते हैं। इसमें रिजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड से 50 प्रश्न होते हैं और इस विषय से 60 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है। इंग्लिश विषय से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।

जल्द जारी होगी मुख्य परीक्षा की तिथि:—
भारतीय स्टेट बैंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर मुख्य परीक्षा से संबंधित जानकारी जैसे परीक्षा तिथि, समय और स्थान जारी करेगा। एक उम्मीदवार जो मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करता है उसे भाषा परीक्षा या स्थानीय दक्षता परीक्षा भी देनी होगी। यह परीक्षा इंटरव्यू राउंड से पहले आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा के बारे में अधिक अपडेट और एसबीआई क्लर्क रिजल्ट 2021 को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजट करे।

यह भी पढ़ें:— UP Police SI Recruitment 2021 : यूपी पुलिस एसआई में 9534 पदों पर भर्ती, जानिए कब होगी परीक्षा

Read More