in

SSC JE Recruitment : सरकारी मंत्रालयों और विभागों में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल जूनियर इंजीनियर की बंपर भर्तियां

SSC JE Recruitment 2021 : कर्मचारी चयन आयोग ने (Staff Selection Commission) ने सरकारी मंत्रालयों और विभागों में बंपर नौकरी निकाली है। SSC द्वारा नोटिफिकेशन के अनुसार जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सर्वेक्षण और अनुबंध) 2019-20 भर्ती के लिए 1152 रिक्तियों की घोषणा की है। SSC JE भर्ती की चयन प्रक्रिया में पेपर -1 और पेपर -2 शामिल हैं। इन दोनों पेपर में पास होने के बाद उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

1152 पदों पर होगी भर्ती
SSC JE उन उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो किसी सरकारी संगठन में इंजीनियरिंग की नौकरी पाने के इच्छुक हैं। एसएससी जूनियर इंजीनियर्स (जेई) ग्रुप-‘बी’ सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेइंग और कॉन्ट्रैक्ट पदों की भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन करेगा। आयोग इस भर्ती के जरिए 1152 खाली पद भरेगा।

यह भी पढ़ें :— UGC NET Admit Card 2021: यूजीसी नेट की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

वैकेंसी डिटेल:—
कुल पदों की संख्या : 1152 पद
जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल) : 80 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) : 680 पद
जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) : 4 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) : 50 पद
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) : 52 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) : 273 पद
कनिष्ठ अभियंता (विद्युत) : 3 पद
जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) : 5 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) : 5 पद

यह भी पढ़ें :— Post Office Recruitment 2021: डाक विभाग में एमटीएस, पोस्टमैन और पीए पदों पर निकली नौकरी

 

एसएससी जेई दस्तावेज़ सत्यापन:—
जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा, 2019 के पेपर- I का परिणाम 1 मार्च 2021 को घोषित किया गया था। उक्त परीक्षा के पेपर- I के परिणाम के आधार पर, 5,681 उम्मीदवार (सिविल: 4,750 और इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल: 931) पेपर- II में उपस्थित होने के लिए योग्य थे। जूनियर इंजीनियर का जॉब पोस्ट केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है, जिसकी परीक्षा एसएससी द्वारा हर साल पैन इंडिया स्तर पर आयोजित की जाती है। इन पदों को केंद्र सरकार के समूह ‘बी’ अराजपत्रित श्रेणी के तहत वर्गीकृत किया गया है। आयोग द्वारा निर्धारित कट-ऑफ अंक (पेपर- I + पेपर- II) के आधार पर, दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया में उपस्थित होने के लिए 2532 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

Read More