in

UPSC Exam Preparation Tips: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए जरूर आजमाएं ये टिप्स

UPSC Exam Preparation Tips: केंद्र सरकार के सभी विभागों में रिक्त उच्चस्थ पदों को भरने के लिए यूपीएससी समय-समय पर परीक्षा का आयोजन करती है। यूपीएससी के जरिए करियर संवारने वाले युवाओं को आज हम कुछ जरुरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे उन्हें परीक्षा में सफलता हासिल करने में मदद मिलेगी। यूपीएससी परीक्षा को एक मिशन’ मानकर चलना बेहतर होगा जिसमें मंजिल हासिल करने का जज्बा हो। यूएसपीसी परीक्षा के लिए आत्म विकास के कुछ गोल्डन रूल्स जाननें के लिये इस लेख को पढ़ें।

पाठ्यक्रम के लिए टाइमटेबल तैयार करें
यूपीएससी द्वारा नोटिफिकेशन जारी होने के साथ या कुछ समय बाद ही परीक्षा का सिलेबस भी आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया जाता है। सिलेबस को आप अपनी चेकलिस्ट के अनुसार हल करते रहें। एक बार जब आप किसी विषय को कवर करते हैं, तो इसे शीट में चिह्नित करें। इसे हर विषय के लिए एक अभ्यास बनाएं। इसके अलावा, पाठ्यक्रम को बड़े पैमाने पर कवर करना चाहिए और हर विषय को पूरी तरह से हल करना चाहिए।

करंट अफेयर्स का ज्ञान
जब आप यूपीएससी की तैयारी करते हैं तो आपको हर क्षेत्र का ज्ञान होना जरूरी है, ऐसे में आपको करंट अफेयर्स की जानकारी होना अति आवश्यक है। क्योंकि करंट अफेयर्स यूपीएससी परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए प्रत्येक उम्मीदवार को प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। आपको जरूरी बातों पर ध्यान देने की आदत भी बनानी चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षाओं में करंट अफेयर्स से बड़ी संख्या में प्रश्न शामिल होते हैं।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें
खुद की तैयारी का आंकलन करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने का अभ्यास करें। अभ्यास से आपको पता चल जाएगा कि किन विषयों को गहराई से कवर किया जाना बाकी है। आपको कम महत्वपूर्ण विषयों के बारे में भी पता चल जाएगा। पेपर पैटर्न को समझने के लिए पिछले पेपर के कम से कम दस साल हल करने की कोशिश करें। इससे आपको अपने समय-प्रबंधन कौशल को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी।

नकारात्मक अंकन का रखें ध्यान
यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 / 3rd अंक का नकारात्मक अंकन किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा सिर्फ अगले चरण के अर्हता परीक्षा है। यदि आप अपने नकारात्मक अंकों को सीमित नहीं करते हैं तो आपको प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा। आपको गलत उत्तरों को चिह्नित नहीं करने पर ध्यान देना चाहिए। मॉक टेस्ट को हल करने से आपको अपने नकारात्मक अंक को सीमित करने में भी मदद मिलेगी। हमें उम्मीद है कि उपर्युक्त युक्तियां आपको अपनी यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी में सुधार करने में मदद करेंगी, अपनी तैयारी में सुसंगत रहेंगी और आप निश्चित रूप से परीक्षा में पास होंगे।

अपनी इच्छा शक्ति प्रबल रखें।
इच्छा शक्ति एक ऐसी जादू की गोली है, जो आपको सफलता की किसी भी ऊंचाई तक ले जा सकती है। आईएएस बनने के अपने दृढ़ संकल्प पर टिके रहें, और आपने भीतर किसी भी प्रकार का वैचारिक असमंजस या संदेह न रखें। अपने ज्ञान के विकास के लिए अन्य स्रोतों से भी सहायता की आवश्यकता होती है, इसलिये मार्गदर्शन के लिए अपने सीनियर व विशेषज्ञों से दिशानिर्देश लेते रहें।

सुख- सुविधाओं से बाहर आयें।
कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना कोई सफलता पाना संभव नहीं है, आपको सफलता के लिए अपनी सुख सुविधा के क्षेत्र से बाहर निकलना होगा और अपने हित के लिये आवश्यक कदम उठाने होंगे। आपके पास जो कुछ भी नहीं है उसके बारे में शिकायत करने के बजाय, आपके पास अभी जो कुछ है उसके लिए सदैव ईश्वर के आभारी रहें। यदि आप अच्छे मन और शरीर के हैं, तो आप निश्चित रूप से इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सक्षम रहेंगे। आपको केवल सही दृष्टिकोण और आत्मविश्वास की आवश्यकता है, इसलिये हमेशा सकारात्मक और आदर्शवादी रहें।

Read More